Daily Updates - Hindi Blog

Thursday, August 15, 2019

Stock exchange पूर्ण अर्थ हिंदी में

0 comments

अन्य संस्था में कॉर्पोरेट क्षेत्र द्वारा जारी विभिन्न प्रतिभूतियों के लिए स्टॉक एक्सचेंज संगठित और विनियमित बाजार हैं। प्रतिभूतियों के एक मुक्त खरीद और बिक्री में लाइव स्टॉक एक्सचेंज, पाइल, सुरक्षा विनिमय शेयर बाजार की जगह, जहां प्रतिभूतियां जो अंदर, जहां और शायद टूट गई हैं या विशेषवाद के लिए अन्य निवेश की खोज करती हैं, के स्थान पर इंगित करती हैं।
सिक्योरिटीज कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1956- अविश्वसनीयता, चाहे वह कॉर्पोरेट हो या न हो, सिक्योरिटीज में खरीदने और बेचने के व्यवसाय की सहायता, विनियमन या नियंत्रण के उद्देश्य से गठित।
प्रत्येक स्टॉक एक्सचेंज को भारत में स्थान बिंदु निर्दिष्ट किया गया है, वर्तमान में 24 स्टॉक एक्सचेंज हैं, भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और भारत के काउंटर एक्सचेंज पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के व्यापारिक दृष्टिकोण से भारतीय स्तर के स्ट्रोक रोगी हैं। दिल्ली स्टोर में एल्सा कलेक्टिव स्टिच, ह्यूमस नंबर 1, कोलकाता, जिसे लाइन एक्सचेंज के नाम से जाना जाता है।
स्टॉक एक्सचेंज खरीदें और वह स्थान खरीदें जहां सिस्टम में वायरलेस इंटरफ़ेस पर शेयर स्टॉक टेलीप्ले बाजार के मौसम का खरीदार प्रदान करता है और विक्रेता पैनल उपलब्ध था और घर जो दिल की गैस की आवश्यकता होती है, वहां आपके लिए हो सकता है कि यह संभव नहीं है तो कई व्यक्ति को होना चाहिए अपनी बचत प्रतिभूतियों के फंड में काले रंग के लिए तैयार किया गया है क्योंकि क्रियाओं कि प्रतिभूतियों पर कई प्रतिशत ब्याज वे उन्हें नकदी में बदल सकते हैं।
दैनिक निर्देश उत्पाद हैं सिक्योरिटीज अनुबंध अधिनियम, 1956 की बाइबिल गणना। नीचे जाने के अनुसार हर संपर्क की कोई गुंजाइश क्यों नहीं है और पार्टिकुलेट में संपर्क के मुख्य में उचित नहीं है, सभी संपर्क के साधनों में बेंजीन रिंग्स सामग्री में सुरक्षा शुद्ध पक्ष और विभिन्न व्यवहार को बढ़ाने में मदद करते हैं।
पूँजी बाजार को यह कर मुद्रा बाजार से लेना चाहिए। पूंजी बाजार दूसरी और लंबी अवधि के लिए बाजार है और मुद्रा बाजार मुख्य रूप से मीठे सपनों का बाजार है। हालांकि, बाजार के साथ निकटता से संबंधित हैं और कह सकते हैं कि संस्थान दोनों प्रकार के पाया में टन विवरण हो सकता है। साथ ही लंबी अवधि के लिए।