Daily Updates - Hindi Blog

Thursday, August 15, 2019

Sectional ledger balancing system पूरी जानकारी हिंदी में

0 comments

अनुभागीय बहीखाता संतुलन प्रणाली एक प्रणाली है जिसके तहत बही का केवल एक खंड होता है। केवल सामान्य खाता बही। लेकिन पेड़ के नीचे बही, चरित्र चमड़े और सामान्य बही के लिए कदम से अवकाश। यह आत्म संतुलन है। आत्म संतुलन का मतलब है कि एक स्वतंत्र निशान संतुलन उस चमड़े से एक और पुराना हो सकता है, फिर सपना। सेक्शनल लेज़र बैलेंसिंग सिस्टम लेज़र पॉइंट विधि को संदर्भित करता है, जिसके माध्यम से कहा जाता है कि लेज़र में बनाए गए सभी खाते का शेष कुल है और केवल मेमोरेंडम अकाउंट के माध्यम से लेजर को इसके चार्ज के लिए खोलकर और अलग-अलग कुल खाते से सत्यापित किया जा सकता है।
जहां कई खाता बही केप होते हैं, सामान्य खाता बही में नकद लेनदेन से संबंधित लेनदेन की दोहरी स्वीकृति होती है। वस्तुओं की क्रेडिट खरीद और क्रेडिट बिक्री से संबंधित सभी लेन-देन की स्वीकार्यता सेल पॉइंट में सामान्य परिणामों में पूरी नहीं होती है जब सामान क्रेडिट पर बेचे जाते हैं, सभी अभिनेता को आमंत्रित करने का खाता और देनदार खाता बही और बिक्री खाते में पोस्ट किया जाता है सामान्य खाता बही में क्रेडिट में। उदाहरण के लिए, हरि को माल की क्रेडिट बिक्री ऋणी और सामान्य खाता बही में पोस्ट की जाएगी। डेटली खाता बही में डेबिट हो जाएगा और सामान्य खाता बही में बिक्री खाता जमा हो जाएगा। अब अगर अप्रैल शेष को सामान्य खाता बही से तैयार किया जाता है। ट्रायल बैलेंस सहमत नहीं होगा क्योंकि ऋणी व्यक्तिगत खाते से संबंधित पहलू सामान्य खाता बही से गायब है। फिर से, अगर एक परीक्षण संतुलन मृत 2 लेजर से तैयार किया गया है, तो यह सहमत नहीं होगा क्योंकि लेजर की गहराई से गायब होने में बिक्री से संबंधित पहलू।
अभी व। खाता वार कुल देनदारों के खाते को नियंत्रित करने के लिए सामान्य खाता बही बिंदु से परीक्षण शेष की तैयारी को सक्षम करने के लिए और कुल ऋण खाता सामान्य खाता बही में नियुक्त किया जाना आवश्यक है। कुल देनदार खाते का उपयोग डेटर लेजर और कुल उम्मीदवार खाते के संबंध में शुरुआत को पूरा करने के लिए किया जाता है। कॉर्पोरेट अवकाश से संबंधित दोहरी प्रविष्टि को पूरा करें।