Daily Updates - Hindi Blog

Thursday, August 15, 2019

Political management? विवरण हिंदी में

0 comments

राजनीतिक प्रशासन विशेषज्ञ सरकारी मुद्दों में विभिन्न अभ्यासों सहित एक व्यापक और लगातार आगे बढ़ाने वाला क्षेत्र है। इस क्षेत्र में बोर्ड और काउंसलिंग की लड़ाई, व्यावसायिक निर्माण / खरीद, जमीनी स्तर पर सरकारी मुद्दे, प्रतिरोध के बारे में पूछताछ, समर्थन जारी करने, अभियान चलाने, समर्थन जुटाने और सर्वेक्षण शामिल हैं। कुछ लोग मानते हैं कि राजनीतिक प्रशासन एक प्रकार का राजनीतिक सिद्धांत है।
बीसवीं सदी के मध्य में राजनीतिक निर्देशक पहले उठे क्योंकि अमेरिकी विधायी मुद्दे व्यक्तिगत आवेदकों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने वाले वातावरण की ओर केंद्रित सरकारी मुद्दों को इकट्ठा करने से दूर हो गए। प्रतियोगियों ने अपने स्वयं के कर्मचारियों को महत्वपूर्ण विकल्पों की देखरेख करने, प्रतिज्ञाओं को इकट्ठा करने और हर रोज़ धर्मयुद्ध अभ्यास करने के लिए शुरू किया। पहले कॉर्पोरेट विज्ञापन फर्मों की देखरेख के लिए क्रूसेड की खरीद की जाती थी। जैसा कि यह हो सकता है, अंत में 1950 और 60 के दशक के दौरान विज्ञापन कंपनियों ने राजनीतिक संकटों में महत्वपूर्ण समय बिताना शुरू कर दिया। “राजनीतिक सलाहकार” नामित किए जाने वाले प्राथमिक विशेषज्ञों में से एक जोसेफ नेपोलिस थे, जिन्होंने अमेरिकन एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल कंसल्टेंट्स [1] की स्थापना की।
अंत में विशेषज्ञ युद्ध के स्पष्ट हिस्सों में काफी अधिकार का प्रतिनिधित्व करते हैं, सर्वव्यापी “डेज़ी” प्रचार के निर्माता, टोनी श्वार्ट्ज, के रूप में सर्वव्यापीता में विकसित होना शुरू हो गया, और प्रमुख मीडिया सलाहकारों में से एक ने राजनीतिक धर्मयुद्ध में कुछ विशेषज्ञता हासिल की। मीडिया के बाद, सर्वेक्षण मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में से एक था, जिसे युद्ध निर्देशकों ने पोस्ट ऑफिस आधारित मेल द्वारा फंसाया था। आज, राजनीतिक पर्यवेक्षक प्रणाली, सर्वेक्षण, डाकघर आधारित मेल, धन जुटाना, वेबसाइट बनाना, चुनाव प्रचार करना और वोट के प्रयासों से बाहर निकलने सहित काउंसलिंग ज़ोन के व्यापक दायरे में प्रतिनिधित्व करते हैं। [२]
कुछ कॉलेज राजनीतिक प्रशासन और जुड़े सरकारी मुद्दों में उन्नत शिक्षा प्रदान करते हैं। कुछ उत्कृष्ट डिग्री परियोजनाओं में जॉर्ज वॉशिंगटन विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट स्कूल ऑफ पॉलिटिकल मैनेजमेंट, अमेरिकन यूनिवर्सिटी में कैंपेन मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, द ब्लिस इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड पॉलिटिक्स ऑफ एकॉन यूनिवर्सिटी, और फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में पॉलिटिकल कैंपेनिंग प्रोग्राम [3] शामिल हैं। । [4] वर्तमान में, जस्ट जॉर्ज वाशिंगटन यूनिवर्सिटी पॉलिटिकल मैनेजमेंट में ऑनलाइन मास्टर सर्टिफिकेट प्रदान करती है।