Daily Updates - Hindi Blog

Thursday, August 15, 2019

Business environment पूरी जानकारी हिंदी में

0 comments

व्यावसायिक वातावरण उन सभी बाहरी कारकों का कुल योग है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से व्यवसाय के कामकाज को प्रभावित करते हैं। व्यावसायिक वातावरण विशिष्ट कारकों के लिए विशिष्ट और सामान्य कारकों से प्रभावित होता है जैसे कि ग्राहक निवेशक, तुलनात्मक, आपूर्तिकर्ता आदि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से दृश्य उद्यम में प्रभाव। सामान्य कारक आर्थिक, सामाजिक राजनीतिक और बड़े तकनीकी परिवर्तन सीधे व्यावसायिक उद्यम को प्रभावित करता है।
कारोबारी माहौल को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारक एक-दूसरे से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, मध्यम वर्ग के परिवार की प्रसंस्करण शक्ति में वृद्धि बजरी की मांग से बढ़ गई है एक वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, टेलीविजन, आदि।
कारोबारी माहौल अनिश्चित है पृष्ठ परिवर्तन इसे प्रभावित करने वाले कारक में बात कर रहे हैं। आईटी क्षेत्र में पहला इंजन स्टैकिंग प्लस है। वित्त क्षेत्र, फैशन उद्योग, पदार्थों के लिए कुछ उदाहरण हैं। व्यावसायिक वातावरण एक बी कॉम्प्लेक्स है और क्या यह कई कारकों से प्रभावित है। व्यवसाय में परिवर्तनों के प्रभाव को निर्देशित करना हर मुश्किल है। यहां तक ​​कि एक छोटे से बदलाव का अगर व्यापार पर असर पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, आयातित मुख्य बल गृह उद्योग पर एक छोटे से उपहार शुल्क को कम करके उनकी कीमतों को पढ़ने के लिए अन्यथा बाजार शायद विदेशी आपूर्ति द्वारा कॉर्पोरेट।
मुख्य रूप से कंपनी से देश या देश से व्यवसाय वातावरण का प्रभाव। अन्य कंपनियों की तुलना में इन बदलावों का मैरी पर कंपनी पर अधिक प्रभाव है। व्यावसायिक वातावरण गतिशील है और बदलते रहते हैं। यह आवश्यक है कि एक परिवर्तन के संपर्क में रखा जाए और व्यवसाय पर उनके प्रभाव को कम किया जाए।
पर्यावरण की स्थिति न्यूयॉर्क और विभिन्न प्रकार के व्यवसाय के लिए बेहतर अवसर। हो सकता है कि विशेष व्यवसाय में प्रतिस्पर्धा या अधोगामी व्यापार हो, अन्य बिंदुओं में बेहतर गुंजाइश हो सकती है और उद्यमी को उपलब्ध अवसरों को क्लब में समय के साथ स्थानांतरित करना चाहिए। रिलायंस में इंटरनेट रिफाइनिंग, एक अवसर, अन्य में पावर सेक्टर का लाभ है और पर्यावरण से प्रभावित नए अवसर हैं। और उद्यम को व्यवसाय द्वारा विश्लेषण करना चाहिए और तदनुसार व्यापार को समायोजित करना चाहिए ताकि यह व्यक्तिगत अवसरों का लाभ उठा सके।